How to do SEO for my Website

I need more help for doing SEO for my site.
mujhe meri site ko seo karna hai to koi help kar sakta hai

1 Like

https://indianbloggerrahul.blogspot.com/2020/10/seo-friendly-article-how-to-write-seo.html\

SEO Friendly Article क्या होता है और कैसे लिखतें है :-

शरू के दिनों में आर्टिकल लिखना ही काफ़ी ज्यादा मुश्किल होता है औऱ उसके बाद ऐसा आर्टिकल लिखना जो SEO Friendly हो एक चुनौती भरा काम बन जाता है, लेक़िन कुछ दिनों की मेहनत के बाद आप SEO Friendly Article लिखना सीख सकते है बस इसके लिए आपको SEO Friendly Article क्या होता है और कैसे लिखते है इसकी जानकारी होनी चाहिए।

एक किताब में मेने पड़ा था कि "स्वर्ग सबको जाना है मगर मरना कोई नहीं चाहता " इसी तरह से पैसा हर कोई कामना चाहता है मगर मेहनत कोई नहीं करना चाहता इसलिए आपको मेहनत करनी होगी अपने ब्लॉग पर !

1. लिखे Seo Friendly टाइटल और डिस्क्रिप्शन :-

सबसे पहले आपको अपना टाइटल लिखना होगा ! ध्यान रहे आप अपने टाइटल में कम से कम एक बार टाइटल टैग का इस्तेमाल करें जिससे आपका टाइटल Seo Friendly बन जायेगा !

2. Permalink में भी टाइटल टैग का प्रयोग करें:-

जैसा की मैंने आपको अभी बताया की टाइटल में टैग होना ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी ,

    • Permalink में भी टैग डालना होता है ! ध्यान रखे ,
    • Permalink को जितना हो सके उतना छोटा हो मगर उसका कोई सटीक मतलब भी होना चाहिए,
    • Permalink में नंबर या कोई स्पेशल symbol का प्रयोग न करें , (उदहारण के लिए 1,2,3,4… Or !,@,#,$,%,^,&…)

3. POST में करे SEO :-

अपने पोस्ट में भी आपको seo का प्रयोग करना होगा इसके लिए आपको निम्नलिखित तरीको का प्रयोग करना होगा ,

  • सबसे पहले तो आपको शुरूआती 100 अक्षरों में कम से कम २ बार अपने टारगेट के टैग् का प्रयोग करना होगा!

*यदि आपका ब्लॉग इंग्लिश,हिंदी,तमिल,मराठी या अन्य किसी और भाषा में है तो उसमे केवल एक ही भाषा का प्रयोग करें, यदि आप एक से ज्यादा भाषा का प्रयोग करते हो तो आपका रैंक करना मुश्किल हो जाता है !

  • आपको अपने ब्लॉग में सबसे ज़रूरी बात जो ध्यान में रखनी है वो यह है कि आपको अपने ब्लॉग में H1(Heading), H2(Sub-Heading), H3(Minor-Heading)… आदि का प्रयोग ज़रूर करें!

  • कोशिश करें कि अपने ब्लॉग में साड़ी बातें पॉइंट्स में ही लिखे और उन पॉइंट्स को नंबर, बुलेट, आदि से लिखे,

  • आपको अपने ब्लॉग के अंदर कुछ वेबसाइट का URL प्रयोग करना होगा , उदाहरण के लिए अगर आप अपने ब्लॉग के अंदर शेयर मार्किट या म्यूच्यूअल फण्ड निवेश बाजार के बारे में बता रहे है तो आप अपने ब्लॉग के viewers की सुविधा के लिए हमारा ब्लॉग का लिंक भी डाल सकते है जिससे हम दोनों को ही फायदा होगा !

  • आपको जिस प्रकार से अपने ब्लॉग में से दूसरे ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजना है उसी प्रकार से आपको भी दूसरे ब्लोग्गेर्स को approach करना होगा जिससे वो आपको प्रमोट करकर आपके seo में बड़ी मदद करे , आप ब्लोग्गेर्स से बात करने के लिए Contact Us वाले बटन पर क्लिक क्र सकते है !

  • आपको URL की तरह ही अपने ब्लॉग में कुछ फोटो का भी प्रयोग करना होगा , ध्यान रहे वो फोटो चुराई हुए ना हो क्योकिं चोरी की गए फ़ोटो पर कॉपीराइट आ सकता है जिससे आपका ब्लॉग और आपकी मेहनत दोनों ख़तम हो सकती है , आपको कॉपीराइट फ्री फोटो गूगल पर सर्च करने पर मिल जाएगी !

*अपने लेबल्स, टैग्स और डिस्क्रिप्शन को बनाये और इनमें टाइटल वाले टैग का प्रयोग करें ! *अपनी पोस्ट में टैग का प्रयोग 5-8 बार ही करें !

*डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड टैग का प्रयोग 2 बार से ज्यादा ना करें !

  • ज़रूरी लाइन्स को बोल्ड करें ! मैंने आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने का तरीका समझा दिया है यदि आपको आर्टिकल भी लिखना सीखना है तो बने रहिये अंत तक
  1. आर्टिकल लिखने का फॉर्मेट कैसा होता है :-

वैसे तो हमने अपनी पढ़ाई के दौरान ही आर्टिकल लिखना सीख लिया था मगर हम पढ़ी हुए बातों को कहा याद रखा करते है इसलिए में आपको बताता हूँ की आर्टिकल लिखने का सही Format क्या होता है !

  • सबसे पहले आपको आर्टिकल के बारे में लिखना होगा कि आर्टिकल किस टॉपिक पर है उस टॉपिक के बारे में आपको सब कुछ बताना होगा जिसे आप INTRODUCTION भी कह सकते है !
  • अब आपको टॉपिक से जुड़े सभी सवालो को सही जवाबो के साथ बताना होगा!
  • फिर आपको अपने मैन आर्टिकल को लिखना है
  • आर्टिकल में नंबर, स्टेटमेंट, रिपोर्ट, शायरी, लिंक आदि का प्रयोग कर सकते है
  • अंत में आपको उस पुरे आर्टिकल का CONCLUSION लिखना होगा की उस आर्टिकल का मैन रिजल्ट क्या निकल कर आया है!
  • और इसको सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले !

CONCLUSION:-

अंत में तो में यही कहूंगा चाहे जीने भी जतन करलो आखिर में CONTENT ही KING रहता है इसलिए पहले अपने CONTENT को बढ़िया से बढ़िया बनाये और फिर उसमें SEO डाल कर टॉप रैंकिंग में आये! दोस्तों, यह थे Top तरीके जिन से आप भी सो एक्सपर्ट बन सकते हो ,अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो एक प्यारा सा कमेंट और एक शेयर कर सकते है, अगर आप चाहे तो में आपके लिए एडवांस SEO पर भी आर्टिकल लिख दूंगा बस एक प्यारा सा कमेंट कर दे, इस post को [Rahul जी]ने लिखा है और यह के Online Digital Marketer है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment जरुर करे!

Niral, First need to know what type of website you are using…is it for blogging, ecommerce etc.

Nice Article - This is my website www.healthtolk.com. I need SEO of the website.